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टाटा सफारी:

हालाँकि इस गाड़ी को लांच टाटा सफारी (TATA SAFARI)  के नाम से किया गया है लेकिन लॉन्च से पहले इसका नाम कभी टाटा H7X तो कभी टाटा बजार्ड तो कभी टाटा ग्राविताश के नाम से सामने आने वाली कार थी टाटा सफारी। लेकिन असल मायने में देखा जाये तो टाटा हरियर का 7 सीटर वर्जन ही है टाटा सफारी जो की अब टाटा सफारी के नाम से जानी जाने लगी। 


दरअसल ये कार टाटा सफारी के नाम से ही लॉन्च की जाने की कल्पना की थी, बस इसके नाम को गुप्त रखा गया था ऐसा टाटा के अधिकारियो का कहना था।  वैसे सोशल मीडिया पर टाटा सफारी का फ्रंट व्हील डड्रिवेन होने पे काफी चर्चा हुई है जो की सही भी है, हम इस चर्चा को जारी रखते हैं और आगे बढ़ते हैं। 


बहार से कैसी दिखती है टाटा सफारी:

क्या इसे तुरंत पहचाना जा सकता है की ये टाटा सफारी (TATA SAFARI) है या टाटा हरियर तो इसका जवाब है  " हाँ " , अगर आपकी नज़र इसकी फ्रंट ग्रिल पर पड़ती है तो आप इसे बिलकुल पहचान सकते हैं क्योंकि इसकी ग्रिल त्रिकोणीय एरो पैटर्न  है, जो टाटा हरियार की ग्रिल से काफी अलग है। 


फ्रंट अप का डिज़ाइन हैरियर के समान है, जो नए क्रोम ग्रिल के लिए बचा है।

अगर आप इसकी साइड प्रोफाइल देखते हैं तो आपको लगेगा की यह  हरियर का 7 सीटर वर्जन है या ये टाटा हरियर है जिसमे सीटों की तीसरी पंक्ति जोड़ी गई  है और थर्ड रौ पैसेंजर्स के लिए साइड ग्लॉस भी लगाए गए  हैं।  



टाटा सफारी (TATA SAFARI) को और अट्रैक्टिव लुक देने के लिए इसकी छत को स्टापर्ड छत दी गई है जो इसका ट्रेडमार्क रहा है, कुल मिलाकर आल नई टाटा सफारी (TATA SAFARI)  में एक शानदार रूफ है और इसमें 18 इंच के डायमंड कट एलाय दिए गए जो टाटा हरियर के सामान है और एक ही तरह के डिज़ाइन के साथ आते हैं।  


अंदर से कैसी दिखती है टाटा सफारी:

वैसे तो सभी चीजें टाटा हरियर में पहले  ही देख चुके हैं फिर भी यदि टाटा सफारी (TATA SAFARI)  में बैठे हैं तो उम्मीद है कि घर जैसा महसूस कर रहे होंगे। 



स्मार्ट दिखने वाला डैशबोर्ड दो मॉडलों के लिए आम है लेकिन टॉप-स्पेक सफारी पर आवश्यक अंतर लाने के लिए इसका ऑयस्टर व्हाइट इंटीरियर थीम है। निश्चित रूप से, केबिन वास्तव में अपमार्केट दिखता है।  लेकिन बेदाग होने के लिए बुत के साथ खरीदार वास्तव में हल्के चमड़े की सीटों को साफ रखने के लिए मेहनत करेंगे। शीर्ष-स्पेक सफारी (TATA SAFARI)  पर एक स्वागत करने योग्य समावेश आसान इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक है जो बोझिल थ्रस्ट लीवर जैसे मैनुअल हैंडब्रेक के स्थान पर आता है।



बड़ी की गई हर्रिएर यानि TATA SAFARI पर आपको सड़क का वर्चस्व देखने को मिलता है और आप टाटा सफारी में जिस भी जगह स्पर्श करते हैं, वह उच्च गुणवत्ता वाला  मटेरियल इस्तेमाल किया हुआ है। 

पैनल फिट भी हैरियर के पहले से बहुत सुधार हुआ है लेकिन कुछ एर्गोनोमिक मुद्दे बने हुए हैं। उदाहरण के लिए, सेंट्रल पीनल ड्राइवर के बाएं घुटने के साथ दिक्कत करता है। 



आप यह भी चाहते हैं कि टाटा ने इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपडेट किया है। 8.8 इंच का टचस्क्रीन आज के मानकों से थोड़ा छोटा लगता है और यहां तक ​​कि रियर व्यू कैमरा जैसी चीजों को कुछ और पिक्सल्स जोड़े जा सकते हैं।


कम्फर्ट के मामले में कैसी है टाटा सफारी:

जब आप बीच वाली पंक्ति में चले जाते हैं, तो आप पुराने और नए के बीच की कड़ी को समझेंगे। मूल की तरह, नई सफारी स्पोर्ट्स थियेटर जैसी बैठने की जगह जिसमें दूसरी पंक्ति की सीटें सामने वाले की तुलना में अधिक ऊँची हैं। यह ऊंचा बैठने से आपको न केवल साइड खिड़कियों से बल्कि सामने की विंडस्क्रीन से भी बेहतरीन दृश्यता मिलती है। 



आम तौर पर, टाटा सफारी को बेंच-प्रकार की मध्य पंक्ति के साथ सात सीटें मिलती हैं। सीटों का आराम शानदार है और थोड़ा उच्च एच बिंदु (हैरियर के सापेक्ष) ने एक स्थान पर बैठने की स्थिति में अनुवाद किया है। सफारी में 60:40 सीट पीछे करने के विकल्प के साथ हैरियर पर एक-एक भी जाता है, और यदि आप अधिक जगह चाहते हैं तो  Room  Boss Mode Lever  आपको Co - Driver  की सीट को पीछे से समायोजित (आगे और पीछे) करने देता है जो कि कमाल का फीचर हैंऔर पहले कभी किसी गाडी में इस्तमाल नहीं किया। 

इसके अलावा टॉप-स्पेक पर ऑफर सफ़ारी एक छह सीट विकल्प भी है जो बीच की पंक्ति के लिए VIP  की कुर्सियों से मिलता है। इन सीटों को खूबसूरती से गद्देदार किया गया है, इनमें समायोजन की एक विस्तृत श्रृंखला है (इसमें बॉस मोड भी है) और एक तह-नीचे आर्मरेस्ट भी शामिल है। यह सिर्फ इतना है कि बड़े फ्रेम वाले यात्रियों को आस-पास की सबसे चौड़ी सीटें मिलेंगी। क्या पीछे की खिड़कियों के लिए सनबाइंड गायब हैं और केंद्र सुरंग के पास यूएसबी स्लॉट का पता लगाने के लिए थोड़ी मुश्किल आपको आ सकती है।



अब बात करते हैं  तीसरी पंक्ति के बारे में, तो यह यह के बारे में भी सब अच्छा है, केबिन के सबसे पीछे वाले हिस्से तक पहुंच कैप्टन की मध्य पंक्ति की सीट से  की कुर्सियों के बीच संकीर्ण मार्ग से होती है, या सात सीटर सफ़ारी के मामले में। इस सीट का फोल्ड और टंबल के लिए एक टच मैकेनिज्म, और डैम्प्ड ऑपरेशन प्रभावशाली है, लेकिन एपर्चर इतना बड़ा नहीं है कि तीसरी पंक्ति में जाने के लिए आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा।

एक बार जब आप प्रस्ताव पर स्थान की सराहना करेंगे, तो औसत आकार के वयस्कों को मध्य पंक्ति के यात्री के साथ एक सुखद लेगरूम समझौता करने में सक्षम होगा और यहां तक ​​कि बैठने की स्थिति भी घुटनों तक नहीं होती है जैसे कि तीसरी तीसरी पंक्तियों में। अपेक्षाकृत बड़ी खिड़कियां अंतरिक्ष की अनुभूति में मदद करती हैं, हालांकि हवा में जमा होने वाले वेंट एक बाद की तरह लगते हैं। हालांकि, टाटा ने ब्लोअर कंट्रोल और 2 USB चार्जिंग स्लॉट को अंतिम पंक्ति के लिए पैक करने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।



एक पूर्ण घर के साथ यात्रा करना, दुख की बात है, सामान के लिए कोई जगह नहीं है। भारी, मैन्युअल रूप से संचालित टेल गेट को उठाना एक काम है और प्रस्ताव पर केवल 73 लीटर दिए गए प्रयास के लायक नहीं है। जरूरत पड़ने पर अधिक सामान रखने वाले कमरे को खाली करने के लिए आप तीसरी पंक्ति की सीटों को विभाजित और मोड़ सकते हैं। 7 सीट संस्करणों पर मध्य पंक्ति की सीटों को भी बड़े कार्गो बे बनाने के लिए फ्लैट को मोड़ दिया जा सकता है


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